टीटीआर पावंटा साहिब ने चलाया यातायात जागरूकता अभियान : डीएसपी

उपमंडल पावंटा साहिब में आये दिन सड़क हादसे होते ही रहते हैँ कभी ओवर स्पीड से तो कभी अनियंत्रित होकर वाहन पलट जाते हैँ,इतना ही नही कई लोग हेलमेट का प्रयोग नही करते तो,चार पहिया वाहन चालक सीट बेल्ट का प्रयोग नही करते , जिसके कारण आये दिन सड़क हादसे होते हैँ।

 

हालांकि जबसे डीएसपी रमाकांत ठाकुर ने पावंटा साहिब में पदभार ग्रहण किया तब से नियमों की पालना करवाई जा रही है और इसी कड़ी में टीटीआर पांवटा साहिब द्वारा यातायात जागरूकता अभियान चलाया हुआ है यह जागरूकता अभियान नवंबर माह से चला हुआ है, जोकि दिसंबर माह में नियमित किया जाएगा,यानि लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

 

डीएसपी रमाकांत ठाकुर ने बताया की पहले बीते एक माह में सड़क हादसों में कमी आई है उनका कहना है की ट्रेफिक पुलिस हर नाके पर तैनात रहती है और पूरे नियम के तहत यातायात नियमों का पालन करवाती है नही तो जुर्माना भुगतान करना पडता है।

 

एक सवाल के जवाब में डीएसपी ने कहा की पावंटा साहिब में अक्सर देखा गया की ओवर स्पीड से अधिकतर हादसे होते हैँ लेकिन अब इन सब चीजों में कमी आई है, अब लोगों को ट्रेफिक पुलिस भी जागरूक कर रही है ताकि नियमों को दरकिनार न किया जाये।

 

उनका कहना है की ट्रेफिक व्यवस्था में भी काफ़ी सुधार आया है,हादसों में भी सुधार हुआ हुआ है।

उनकी कोशिश रहती है जहाँ ब्लेक स्पॉट हैँ ब्लेक स्पॉट यानि जिनमें सड़क का घनी आबादी से गुजरना, ऐसी जगह जहां से लोगों का बार-बार सड़क क्रॉस करना, सड़क बनाने में की गयी लापरवाही और सड़क की ख़राब डिज़ाइन भी है.,रोड सेफ्टी ब्लैक स्पॉट दुर्घटना के हिसाब से बेहद संवेदनशील जगह होती है. ऐसे जगह से गुजरने का मतलब दुर्घटना मोल लेने जैसा है,यहाँ पर बेरीगेटिंग कर दी जाती है इतना ही नही, स्कूली बच्चों को भी कहीं पर परेशानी न हो खास तौर पर ब्लेक स्पॉट जैसी जगहों पर तो अब एक ट्रेफिक पुलिस कर्मी को भी तैनात किया गया है, और उस जगह पर बेरीगेटिगं कर दी जाती है।

 

साथ ही अक्सर देखा गया है की शाम के वक्त ट्रेफिक व्यवस्था चरमराने लगती थी लेकिन अब उसे भी दुरुस्त कर दिया गया है, वहीं मॉडिफाई साइलेंसर पर भी पुलिस विभाग ने शिंकजा कसा है, उनके ऊपर भी लगातार पुलिस की पैनी नजर बनी है यदि ऐसा कहीं दिखता है तो उसे तुरंत जुर्मना भरने के साथ उसके बाईक या बुलेट के मॉडिफाई साइलेंसर उतरवा दिए जाते हैँ।

 

डीएसपी पावंटा रमाकांत ठाकुर ने आग्रह किया कि, यातायात नियमों का पालन करें और एक जिम्मेदार नागरिक बनें, ताकि दुर्घटनाओं को होने से बचाया जा सके,जीवन अनमोल है और इसे बचा कर रखे सही तरिके से वाहन चलाये और सही दिशा में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मीडिया