विश्व कप क्रिकेट फाइनल जितने वाली टीम को मिलेगा 40लाख अमरीकी डॉलर का इनाम और उपविजेता टीम को……

विश्व कप क्रिकेट फाइनल जितने वाली टीम को मिलेगा 40लाख अमरीकी डॉलर का इनाम और उपविजेता टीम को……

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 की विजेता टीम को 40 लाख और उपविजेता टीम को 20 लाख अमरीकी डॉलर की राशि पुरस्कर स्वरूप मिलेगी। प्रत्येक ग्रुप चरण की जीत के लिए 40 हजार डॉलर निर्धारित किए गए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमें फाइनल मैच गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेलेंगी। दोनों के बीच ग्रुप चरण में एक बार मुकाबला हुआ, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की है। भारत अपने सभी नौ मैच जीतकर अधिकतम 18 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर रहा है।

 

ग्रुप स्टेज में भारत का नेट रन रेट 2.570 सबसे बेहतर रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में जोहान्सबर्ग में हुए फाइनल में मेजबान टीम को 125 रन से हराकर जीत दर्ज की थी। रविवार को होने वाले फाइनल ऐतिहासिक मुकाबले को दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में देखने के लिए एक लाख से अधिक प्रशंसकों के आने की उम्मीद है।

स्टेडियम 2021 में बनकर पूरा हुआ और इसकी क्षमता एक लाख 32 हजार है। स्टेडियम में पांच अक्तूबर को टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच और 14 अक्तूबर को भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ था, जिसमें मेजबान टीम ने जीत दर्ज की थी। मेजबान टीम भारत का लक्ष्य 12 साल पहले 2011 में मिली आईसीसी फाइनल मैच जीत को दोहराना होगा। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया सबसे अधिक बार जीत दर्ज की है।

अगर रविवार के मैच में बारिश होने के कारण मैच में खलल पड़ा और नतीजा नहीं निकलता तो मुकाबला आरक्षित दिन में खेला जाएगा। भारतीय टीम का इस टूर्नामेंट में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहा है और उसने ग्रुप चरण में अपने सभी नौ मैच जीते हैं और यह उपलब्धि हासिल करने वाली इस टूर्नामेंट की एकमात्र टीम है।

भारत ने 15 नवंबर के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 70 रनों से जीत दर्ज कर फाइनल में प्रवेश किया है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने शुरुआती मैचों में भारत और दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद वापसी की।

इसके बाद उसने नौ में से सात मैचों में जीत हासिल करते हुए 14 अंकों के साथ सेमीफाइनल में क्वालीफाई किया था। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मीडिया