सावधान हिमाचल में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, ऊंचाई वाले इलाकों में होगी बर्फबारी

सावधान हिमाचल में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, ऊंचाई वाले इलाकों में होगी बर्फबारी

 

हिमाचल प्रदेश मे कल सोमवार को भारी बारिश व बर्फबारी की संभावना है। प्रदेश के निचले एवं मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में जहां भारी बारिश हो सकती हैं, तो वहीं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से 15 और 16 अक्तूबर को भारी बारिश को लेकर ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में बारिश व बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट आने की संभावना है। तापमान गिरने से प्रदेश में ठंड का मौसम शुरू हो जाएगा। हालांकि प्रदेश में न्यूनतम व अधिकतम तामपान अभी भी सामान्य से अधिक चल रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला से प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को प्रदेश में सबसे कम तामपान लाहुल-स्पीति जिला के कुकुमसेरी में दर्ज किया गया है। यहां का न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेलिसयस दर्ज किया गया है। इसके अलावा राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

सुंदरनगर में 12.6 डिग्री सेल्सियस, भुंतर में 12.2 डिग्री सेल्सियस, कल्पा में 5.8 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला में 16.2 डिग्री सेल्सियस, ऊना में 16.8 डिग्री सेल्सियस, नाहन में 19.4 डिग्री सेल्सियस, पालमपुर 13.0 डिग्री सेल्सियस, केलोंग में 4.1 डिग्री सेल्सियस, पालमपुर 13.0 डिग्री सेल्सियस, सोलन में 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

शनिवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में दिन के समय जहां धूप खिली रही, तो शाम के समय बादल छाए रहे। शिमला में धूप के बची ठंडी हवाओं का दौर चल रहा है। इसके कारण वातावरण में थोड़ी ठंडक भी महसूस की गई है। गौरतलब है कि प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में देवदार के पौधों से इन दिनों पोलन गिर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मीडिया