सिरमौर में 3,02,069 मतों की गणना के लिए 48 टेबल स्थापित-सुमित खिमटा

सिरमौर में 3,02,069 मतों की गणना के लिए 48 टेबल स्थापित-सुमित खिमटा

जिला निर्वाचन अधिकारी सिरमौर सुमित खिमटा ने 4 जून को होने वाली मतगणना के दृष्टिगत आज सोमवार को ऑब्जर्वर जमालापुरम भवानी शंकर की उपस्थिति में राजकीय स्नातकोत्तर महा विद्यालय नाहन में सिरमौर जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों के लिए स्थापित पांच मतगणना केन्द्रों में मतगणना सम्बन्धी आवश्यक प्रबंधों और व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिगत स्ट्रांग रूमों का जायजा भी लिया। पुलिस अधीक्षक रमण कुमार मीणा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने बताया कि शिमला संसदीय क्षेत्र के तहत 4 जून को होने वाले पांच विधानभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए राजकीय महाविद्यालय नाहन में पांच मतगणना केन्द्र स्थापित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि आज सिरमौर जिला की सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों के नाहन में स्थापित मतगणना केंद्रों में पूर्वाभ्यास करवाया गया। उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप सिरमौर जिला में संपूर्ण तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं।

मतगणना के लिए 48 टेबल स्थापित

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने बताया कि एक जून को सिरमौर जिला के पांच विधानसभा क्षेत्र में कुल 3,02,069 मत पड़े हैं और जिला में कुल 74.65 प्रतिशत मदान हुआ है। उन्होंने बताया कि पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र में 56939 मतदाताओं, नाहन में 69637 मतदाताओं, श्री रेणुकाजी में 54357 मतदाताओं पौंटा साहिब में 65770 और शिलाई में 55366 मतादातों ने अपने मतों का इस्तेमाल किया है।

सुमित खिमटा ने कहा कि राजकीय महाविद्यालय नाहन में स्थापित मतगणना केन्द्रों में कुल 48 टेबल स्थापित किये गये हैं जिसमें पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र के लिए 12 टेबल, नाहन के 8 टेबल, रेणुका जी के 12 टेबल, पांवटा साहिब के 8 टेबल तथा शिलाई के आठ टेबल लगाये गये हैं।

4 जून को सुबह आठ बजे शुरू होगी मतो की गणना

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सुमित खिमटा ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप मतों की गणना 4 जून को प्रातः आठ बजे प्रारम्भ हो जायेगी। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि दोपहर तक मतों की गणना पूरी हो जाये।

थ्री लियेर स्क्योटिरी रहेगी मतगणना केन्द्र में

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने बताया कि डिग्री कॉलेज स्थित मतगणना केन्द्र परिसर में थ्री लियेर स्क्योरिटी लगाई गई है जिसमें आईटीबीपी, आईआरबी और हिमाचल पुलिस के करीब 40 जवान तैनात किये गये हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का मतगणना केन्द्र में प्रवेश निषेध रहेगा।

सभी अधिकारी एवं कर्मचारी निष्ठापूवर्क निभायें मतगणना का कार्य

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने मतगणना के लिए तैनात सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतगणना कार्य को निष्ठापूर्वक एवं जिम्मेवारी से करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्रत के इस महापर्व में मतदान के उपरांत मतगणना सबसे महत्वपूर्ण और संवेदनशील प्रक्रिया है जिसका निर्वहन हर मतगणना अधिकारी और कर्मचारी को भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों के अनुरूप करना चाहिए।

इस अवसर पर अतिरितक्त जिला दंडाधिकारी एल.आर. वर्मा, तहसीलदार निर्वाचन महेन्दर ठाकुर अन्य सम्बन्धित अधिकारी भी उपस्थित रहे।

.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मीडिया